प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम योगी को बताया कर्मयोगी, कहा- निवेश का केंद्र बनता जा रहा है यूपी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योजना के तहत दिवाली तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा। उन्होंने कहा कि यूपी देश में 5 करोड़ टीकाकरण करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम योगी को बताया कर्मयोगी, कहा- निवेश का केंद्र बनता जा रहा है यूपी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी ने की बात, गिनाई डबल इंजन सरकार की उपलब्धियां। फोटो-अरेंजमेंट

लखनऊ/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश निवेश का केन्द्र बन रहा है। बड़ी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में आने के लिए लालायित हो रही हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के मेगा प्रोजेक्ट बन रहे हैं। इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर निर्मित हो रहे हैं। रोजगार के नये अवसर सृजित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश तथा यहां के परिश्रमी लोग आत्मनिर्भर भारत, वैभवशाली भारत के निर्माण का बहुत बड़ा आधार हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना" के उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने इस योजना के पांच लाभार्थियों से भी संवाद किया था। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जनपद अयोध्या से वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए।

समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए सीएम योगी ने कहा, "प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन व नेतृत्व में कोरोना महामारी के खिलाफ जिस प्रतिबद्धता के साथ लड़ाई को आगे बढ़ाया गया है, वह आमजन के जीवन और जीविका को बचाने का अभिनव प्रयास है। कोरोना की पहली लहर में अप्रैल, 2020 से लेकर नवंबर, 2020 तथा दूसरी लहर में मई, 2021 से नवंबर, 2021 तक 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है। यह देश व दुनिया का निःशुल्क खाद्य वितरण का सबसे बड़ा अभियान है।"

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोग योजना से सीधे-सीधे लाभान्वित हो रहे हैं। योजना के तहत अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के साथ ही अन्य जरूरतमन्दों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों से राशन उपलब्ध कराने में मदद मिली है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "आज हम आजादी के 75 वर्ष का पर्व, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। यह महोत्सव सिर्फ आजादी का उत्सव ही नहीं, बल्कि आने वाले 25 वर्षों के लिए बड़े लक्ष्य, बड़े संकल्पों का अवसर है। इन संकल्पों में उत्तर प्रदेश की बहुत बड़ी भागीदारी है। विगत दशकों में उत्तर प्रदेश जो हासिल नहीं कर पाया, अब उसे हासिल करने की बारी आयी है। यह एक तरह से उत्तर प्रदेश के पिछले 7 दशकों में जो कमी रह गयी, उसकी भरपायी करने का दशक है। यह कार्य उत्तर प्रदेश के युवाओं, बेटियों, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़ों की पर्याप्त भागीदारी और उनको बेहतर अवसर दिये बगैर नहीं हो सकता। 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' के इसी मंत्र के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि विगत समय में शिक्षा से सम्बन्धित 2 बड़े एवं महत्वपूर्ण फैसले ऐसे हैं, जिनका उत्तर प्रदेश बहुत बड़ा लाभार्थी होने वाला है।

उन्होंने कहा, "पहला फैसला इंजीनियरिंग की पढ़ाई से जुड़ा है। भाषा की समस्या के कारण प्रदेश के गरीब किसान की संतान इंजीनियरिंग की पढ़ाई से वंचित रह जाती थी। हिन्दी सहित अनेक भारतीय भाषाओं में इंजीनियरिंग और टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई प्रारम्भ हो गयी है। मेडिकल शिक्षा में अखिल भारतीय कोटे से पिछड़ों को आरक्षण के दायरे से बाहर रखा गया था। हमारी सरकार ने इस स्थिति को बदलते हुए हाल में ओ.बी.सी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया है। साथ ही, सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों के बच्चों के लिए भी 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी इसी सेशन से लागू की गयी है।"

5 अगस्त की तारीख है बहुत खास

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगस्त का महीना देश के इतिहास में उपलब्धियां लेकर आया है। उन्होंने कहा कि आज की तारीख 5 अगस्त बहुत विशेष और महत्वपूर्ण बन गयी है। दो वर्ष पूर्व, 5 अगस्त को ही देश ने 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना को सशक्त किया था। लगभग 7 दशक के बाद 5 अगस्त को ही धारा-370 को हटाकर जम्मू और कश्मीर के प्रत्येक नागरिक को हर अधिकार व हर सुविधा का पूरा भागीदार बनाया गया। पिछले वर्ष इसी तारीख को भव्य राम मन्दिर के निर्माण की तरफ पहला कदम रखा। 5 अगस्त की तारीख एक बार फिर हम सभी के लिए उत्साह एवं उमंग लेकर लायी है। ओलम्पिक में आज देश के युवाओं ने हॉकी में अपने गौरव को पुनः स्थापित करने के लिए बड़ी छलांग लगायी है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.