Top

महाराष्ट्र में जीका वायरस: राज्य सरकार की मदद के लिए केंद्र ने भेजी उच्चस्तरीय टीम

केन्द्र ने जीका के खिलाफ सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी प्रभावी उपाय करने में राज्य सरकार की सहायता करने के लिए एक उच्चस्तरीय टीम को महाराष्ट्र भेजा

महाराष्ट्र में जीका वायरस: राज्य सरकार की मदद के लिए केंद्र ने भेजी उच्चस्तरीय टीम

केरल के बाद महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस का केस मिलने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने जीका वायरस की स्थिति की निगरानी और जीका के मामलों के प्रबंधन में राज्य सरकार की सहायता करने के लिए एक बहु-विषयक टीम को महाराष्ट्र भेजा है।

इस तीन सदस्यीय केन्द्रीय टीम में क्षेत्रीय निदेशक, पुणे के कार्यालय के एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली की एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ और नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च (एनआईएमआर), आईसीएमआर, नई दिल्ली के एक कीट विज्ञानी (एंटोमोलॉजिस्ट) शामिल हैं।

यह टीम राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगी, जमीनी हकीकत का जायजा लेगी, जीका प्रबंधन के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की कार्य योजना को लागू किये जाने से जुड़ी वास्तविकता का आकलन करेगी और राज्य में जीका के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक उपायों की सिफारिश करेगी।

जीका वायरस के सबसे अधिक मामले केरल से सामने आए है, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने कई जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को बताया था कि राज्य में दो और लोगों में जीका वायरस हो गया है, जिससे केरल में कुल संक्रमितों की संख्या 63 हो गई। इसमें से तीन सक्रिय मामले हैं।


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.