ब्लॉक प्रमुख चुनाव: यूपी के 825 ब्लॉकों पर कल होंगे नामांकन, उम्मीदवार दो लाख से अधिक नहीं कर सकेंगे खर्च

ब्लॉक प्रमुख चुनाव के नामांकन के लिए पांच हजार रुपए जमानत राशि, 800 रुपए में नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू होगी, जबकि आरक्षित व महिला वर्ग के लिए होगी आधी कीमत

Ajay MishraAjay Mishra   7 July 2021 6:37 AM GMT

ब्लॉक प्रमुख चुनाव: यूपी के 825 ब्लॉकों पर कल होंगे नामांकन, उम्मीदवार दो लाख से अधिक नहीं कर सकेंगे खर्च

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के 825 ब्लॉकों में प्रमुख पदों के लिए पर्चों की बिक्री शुरू हो गई है। उम्मीदवार अधिकतम दो लाख रुपए चुनाव में खर्च कर सकेंगे।

प्रदेश में 826 ब्लॉक प्रमुख पद हैं, लेकिन गोंडा के मजेहना ब्लॉक प्रमुख पर कोर्ट की रोक है, इसलिए यहां चुनाव प्रक्रिया नहीं चल रही है। कन्नौज के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार गांव कनेक्शन को बताते हैं, "आठ जुलाई को नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। प्रत्याशी दो लाख रुपए से अधिक खर्च नहीं कर पाएंगे।"

उन्होंने आगे बताया कि "जमानत राशि 5000 रुपए और पर्चे की कीमत 800 रुपए रखी गई है। आरक्षित और महिला वर्ग को जमानत राशि और नामांकन पत्र में 50 फीसदी की छूट होगी।" सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बिनीत कटियार बताते हैं कि "आठ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पर्चा दाखिल हो सकेंगे। तीन बजे के बाद जांच होगी। नामांकन पत्र में प्रत्याशी के अलावा प्रस्तावक व अनुमोदक की भी फोटो लगेगी। फोटो स्वप्रमाणित होनी चाहिए।"

कोई बीडीसी यानी क्षेत्र पंचायत सदस्य निरक्षर है या आंखों में कोई दिक्कत या शरीर से कमजोर है तो मतदान के लिए उसे सहायक मिलेगा। इसकी मांग 48 घंटे पहले की जा सकती है। सहायक परिजन में ही कोई एक सदस्य हो सकेंगे। मतदान एकल संक्रमणीय प्रणाली यानि मतपत्र पर 1 लिखकर ही किया जाएगा। इसमें भी मुहर नहीं दी जाएगी। स्केच पेन मतदान स्थल पर ही मिलेगा। अगर खुद का पेन इस्तेमाल किया तो मतपत्र अवैध भी घोषित किया जा सकता है।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि ब्लॉकों में पर्चो की बिक्री शुरू हो चुकी है।

प्रदेश में 825 प्रमुख चुने जाएंगे, मुजेहना में रोक

सूबे में 826 ब्लॉक हैं, इस हिसाब से इतने ही प्रमुख चुने जाएंगे। लेकिन कोर्ट से स्थगन आदेश होने की वजह से गोंडा जिले की क्षेत्र पंचायत मुजेहना में प्रमुख पद का चुनाव नहीं होगा। सूबे में कुल 75855 बीडीसी हैं, जो 826 प्रमुख चुनेंगे।

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए इस तरह चलेगी चुनाव प्रक्रिया

-आठ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल होंगे।

-आठ जुलाई को ही दोपहर तीन बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच होगी।

-नौ जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक पर्चा वापसी का समय रहेगा।

-10 जुलाई को सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। उसके बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। परिणाम भी उसी दिन आएगा।


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.