दिल्ली: अरविंद केजरीवाल सरकार किसानों को बेमौसम बारिश से खराब हुई फसलों के लिए देगी 50000 रुपए हेक्टेयर का मुआवजा

दिल्ली के किसानों के लिए राहत की खबर है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बेमौसम बारिश से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं, उनके लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

दिल्ली: अरविंद केजरीवाल सरकार किसानों को बेमौसम बारिश से खराब हुई फसलों के लिए देगी 50000 रुपए हेक्टेयर का मुआवजा

दिल्ली सरकार बारिश में जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई हैं उन्हें 50 हजार रुपए प्रति हेक्टयेर (2.5 एकड़) का मुआवजा देगी।

नई दिल्ली। "किसानों की फसलें, बे-मौसम बारिश से खराब हो गई हैं। किसान दुख हैं, आप दुखी मत हो। हमेशा की तरह सरकार आप के सात है। बर्बाद हुई फसलों के लिए सरकार आप को प्रति हेक्टेयर 50000 रुपए का मुआवजा देगी।" दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा।

देश के ज्यादातर राज्यों में 17 से 19 अक्टूबर तक हुई बेमौसम भारी बारिश Heavy Rain में किसानों का नुकसान हुआ है। खासकर धान, आलू और सब्जियों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। जिसके बाद कई सरकारों ने नुकसान का आंकलन कर मुआवजे के आदेश दिए हैं। जिन राज्यों में नुकसान हुआ उनमें दिल्ली भी शामिल है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को किसानों के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए कहा कि उनकी सरकार किसानों के साथ है, दिल्ली में जब से आम आमदी पार्टी की सरकार बनी है वो ऐसे मुश्किल वक्त में हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है।

केजरीवाल ने कहा, " आपको दुखी होने की जरुरत नहीं है। हमने हर बार 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा दिया है। ये पूरे देश में सबसे ज्यादा मुआवजा है, कहीं 8000 रुपे है कहीं 10000 रुपे दिए जाते हैं।"

उन्होंने कहा, ये कोई घोषणा भर नहीं है। हमारी कोशिश रहती है कि घोषणा के 2-3 महीनों में पैसा आपके खातों में पहुंच जाए। सारे अधिकारियों को आदेश दिए जा चुके हैं। मुझे उम्मीद है अगले 2 हफ्ते में नुकसान की पैमाइश और सर्वे कंपलीट कर महीने डेढ़ महीने में आपका मुआवजा आपके खातों में पहुंच जाएगा।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि एक किसान फसल न लगाए उसमें उसे तकलीफ होती है, उतनी नहीं होती। लेकिन लेकिन फसल लगाए, पैसा खर्च दे, खाद-बीज लगाए तो नुकसान हो जाए तो उसे बहुत तकलीफ होती है। उसने कहीं से पैसा का इंजाम किया होता है, कर्ज़ लिया होता है।" नीचे वीडियो में देखिए किस तरह यूपी में किसानो की फसलें बर्बाद हुई हैं


ये भी पढ़ें- यूपी: तीन दिन की बारिश में खेतों में हर तरफ तबाही का मंजर, धान, आलू और सब्जियों की फसलें बर्बाद

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.